यहां आपके नियमित दूध पीने के शीर्ष 6 तरीक़ों की एक सूची दी गई है।

आपकी मम्मी और दादी ने आपको अनंत बार बताया होगा कि दूध प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है, दूध कैल्शियम में समृद्ध है, दूध ऊर्जा आदि प्रदान करता है लेकिन, आपने उन शब्दों को कितनी बार सुना है? आप हर बार जब आप एक गिलास मीठा सफेद पेय पीते हैं, तो शायद कभी आपने अपनी नाक को बंद करने की कोशिश की होगी। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि यह बोरिंग ड्रिंक स्वादिष्ट भी बन सकती है। यह भी अपने पसंदीदा ताजा नींबू सोडा या आम नकली की तुलना में अधिक स्वादिष्ट लग सकती है ? यदि नहीं, तो अब सोचने का समय है। दूध को नट्स, सिरप, फल और फ्लेवर जैसी अन्य सामग्रियों के साथ बनाकर एक स्वादिष्ट और स्वस्थ पेय में परिवर्तित किया जा सकता है। यहां आपके नियमित पीने के दूध के ऐसे शीर्ष 6 विकल्पों की सूची दी गई है:

1. चॉकलेट मिल्क शेक:

आपको घर पर इस स्वादिष्ट पेय को बनाने के लिए दूध, आइसक्रीम (वैकल्पिक), चीनी और चॉकलेट सिरप या चॉकलेट पाउडर की आवश्यकता है। अपने दिन की शुरुआत एक गिलास चॉकलेट मिल्क शेक के साथ करें और अपने शरीर को वांछित कोलीन, कैल्शियम, फॉस्फोरस और विटामिन बी -12 दें। एक गिलास चॉकलेट मिल्क शेक रेगुलर लिक्विड मिल्क को डाइज करने के सबसे स्मार्ट तरीकों में से एक है।

2. स्ट्रॉबेरी मिल्क शेक:

टेस्टी भी, हेल्दी भी – वाक्यांश स्ट्रॉबेरी मिल्क शेक को परिभाषित करने के लिए पर्फ़ेक्ट है। स्ट्रॉबेरी विटामिन सी, पोटेशियम, मैंगनीज, फाइबर, विटामिन और पॉलीफेनोल्स जैसे एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर है। स्वादिष्ट मोटा लाल फल वसा, कोलेस्ट्रॉल और सोडियम से रहित होता है। तो, जब स्ट्रॉबेरी को सादे दूध के साथ मिश्रित किया जाता है, तो यह उबाऊ भोजन को एक स्वादिष्ट स्वस्थ पेय में बदल देता है, जो विटामिन, कैल्शियम, फॉस्फोरस और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है।

3. केले का शेक:

केले के शेक का एक गिलास फाइबर और कैल्शियम से भरा होता है। केला शेक कैलोरी, विटामिन और हृदय स्वस्थ प्रोटीन और फाइबर का एक अच्छा स्रोत है। सुबह एक गिलास केला मिल्कशेक एक उत्कृष्ट नाश्ते के रूप में काम करता है। यह ऊर्जा देता है और आपको शेष दिन के लिए चार्ज रखता है, इसके लिए पेय में कैलोरी शामिल है। स्वादिष्ट पेय जंक फूड और वातित पेय के लिए एक अच्छा विकल्प के रूप में कार्य करता है।

4. बादाम दूध:

बादाम दूध, जिसे बादाम दूध के रूप में जाना जाता है, वसा में कम है, लेकिन फाइबर, प्रोटीन, लिपिड और ऊर्जा में उच्च है। पीने से हड्डियों और दांतों को कैल्शियम और ओमेगा फैटी एसिड दिल को प्रदान करता है। ड्रिंक में मौजूद विटामिन ई ग्लोइंग स्किन देता है। बादाम दूध में मौजूद बादाम मस्तिष्क की कार्यप्रणाली में सुधार करते हैं। इस स्वादिष्ट और सेहतमंद ड्रिंक को बनाने के लिए आपको बस बादाम को भिगोकर रखना है, फिर बादाम के छोटे टुकड़ों को एक गिलास सादे दूध में मिलाकर ग्राइंडर में पीस लें।

5. केसर दूध:

यह नियमित सफेद दूध का एक अद्भुत विकल्प है। केसर रक्तचाप को बनाए रखता है, दिल की बीमारियों को दूर रखता है, लाल रक्त कोशिका के उत्पादन को बढ़ावा देता है, और अवसाद से लड़ता है। यह डिटॉक्सिफिकेशन, बॉडी हीलिंग, वेट लॉस, फेयर रेडिएंट स्किन और कॉम्बैट डायबिटीज को भी बढ़ावा देता है। जब इस तरह के एक स्वस्थ मसाले को कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, जस्ता, विटामिन डी और विटामिन सी से भरपूर एक गिलास पेय के साथ जोड़ा जाता है, तो यह शरीर में  चमत्कार करता है। यदि आप नियमित रूप से सुस्त दूध पीने से ऊब गए हैं, तो एक गिलास संतरे के पीले केसर के दूध की कोशिश करें।

 आइसक्रीम-मिल्कशेक:

यह सबसे स्वादिष्ट पेय में से एक है जो नियमित रूप से पीने के दूध के गिलास से बनाया जा सकता है। दूध में आइसक्रीम का कोई भी फ्लेवर मिलाएं और इसे मिश्रण में बारीक पीस लें। आइसक्रीम मिल्क शेक का ठंडा स्मैक का स्वाद परोसें। एक ही समय में आप अपनी जीभ को संतृप्त कर सकते हैं और अपने शरीर को पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम उपहार में दे सकते हैं।

नियमित दूध के इन विकल्पों को घर पर आसानी से बनाया जा सकता है। दुर्लभ सामग्री या उच्च अंत रसोई उपकरणों की आवश्यकता नहीं है। इसके अलावा, ये बनाने के लिए आसान हैं। एक कोशिश करें और सफेद पेय के उस उबाऊ पेय के स्वाद और स्वास्थ्य लाभ का आनंद लें

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *